• slider 1
  • slider 2
  • slider 3
  • slider 4
  • slider 5

राजिम महाकुंभ 2017 में आपका स्वागत है

" अनादि काल से चले आ रहे राजिम मेले के लिए मेरे आकर्षण ने मुझे इस राज्य के संस्कृति मंत्री के रूप में यहां की इंद्रधनुषी संस्कृति को संभालने, सहेजने, संरक्षित करने और संवारने का अवसर प्रदान किया, उत्प्रेरित और उत्साहित किया कि इस मेले की न केवल प्राचीन गरिमा को फिर से प्रतिस्थापित किया जाए वरन यहां पर सुविधाओं का सर्वांगीण विकास भी किया जाए। साथ ही ऐसा कुछ किया जाए कि यह मेला ना सिर्फ राज्य में अपितु पूरे देश में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना सके। और आज मैं अत्यंत हर्ष एवं गर्व के साथ आपको राजिम महाकुंभ 2017 में आमंत्रित कर रहा हूं।

आइए और भगवान श्री राजीव लोचन के दिव्य सानिध्य में माघपूर्णिमा से महाशिवरात्रि तक अमृत वर्षा में सराबोर होकर प्रभु मिलन का आनंद उठाएं। "

Brijmohan Agrawal

बृजमोहन अग्रवाल

धर्मस्व एवं धार्मिक न्यास, कृषि, पशुपालन, मछली पालन, जल संसाधन मंत्री, छत्तीसगढ़ शासन

छत्तीसगढ़ का मानस सदियों से जी रहा है राजिम कुम्भ यह साल है बेहद ख़ास, क्योंकि इस वर्ष महाकुम्भ के रूप में राजिम पूरे कर रहा है 12 साल।

राजिम में तीन नदियों महानदी, सोंढूर और पैरी के संगम तट पर आने, रहने और बसने का न्योता देता राजिम कुम्भ छत्तीसगढ़ का सबसे विशाल धार्मिक समागम है। और यह वर्ष है बेहद ख़ास, क्योंकि इस वर्ष महाकुम्भ के रूप में राजिम पूरे कर रहा है 12 साल। त्रिवेणी संगम में स्थित होने के कारण राजिम हमेशा से ही एक तीर्थ रहा है, जहां श्रद्धा की रोशनी में अपने भीतर झांकने का अवसर मिलता है। और इसी प्रेम, विश्वास, आस्था की पवित्र रोशनी को देश और दुनिया में फैलाया है प्रदेश के लोकप्रिय मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने। राजिम कुंभ का जन सैलाब हर वर्ष दुगुना होते जा रहा है और यह स्थान बहुत तेजी से देश के चुनिंदा धार्मिक पर्यटन स्थल का रूप ले रहा हैI हर साल संपूर्ण छत्तीसगढ़ के अलावा देश-विदेश से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु राजिम कुंभ में शामिल होने आते हैंI